RRB recruitment 2018: CBT will start from 9th August, read how will be computer based test

RRB recruitment 2018: 9 अगस्त से शुरू होगा CBT, पढ़ें कैसा होगा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट 

RRB recruitment 2018: CBT will start from 9th August, read how will be computer based test

RRB recruitment 2018: 9 अगस्त से शुरू होगा CBT, पढ़ें कैसा होगा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट 


रेलवे द्वारा जारी ग्रुप सी भर्ती (असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) व टेक्नीशियन) (RRB snow topped mountain enrollment 2018) पद के लिए 9 अगस्त से ग्रुप सी भर्ती परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट शुरू करने जा रहा है। असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) व टेक्नीशियन के पदों पर 26,502 भर्तियां होनी हैं। सीबीटी के लिए एडमिट कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीटी टेस्ट 9 अगस्त, 10 अगस्त, 13 अगस्त, 14 अगस्त, 17 अगस्त, 20 अगस्त, 21 अगस्त, 29 अगस्त और 30, 31 अगस्त को परीक्षा होगी।

RRB enrollment : देखे रेलवे परीक्षा के लिए विशेष ट्रेन का शेड्यूल

इन पदों के लिए दो चरण में सीबीटी होंगे। फर्स्ट स्टेज सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को ही दूसरे चरण सीबीटी के लिए बैठने दिया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर आवेदन किया है उन्हें सेकेंड स्टेज सीबीटी पास करने के बाद कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (एटी) देना होगा।

फर्स्ट स्टेज CBT Test में कुल 75 प्रश्न आएंगे। सभी सवाल मल्टीपल च्वाइज प्रश्न होंगे। इसका अर्थ है कि प्रत्येक प्रश्न के उत्तर में चार विकल्प होंगे। दूसरे चरण के सीबीटी टेस्ट के लिए पदों के 15 गुना अभ्यार्थियों का चयन किया जाएगा।

RRB Group C Exam 2018: रेलवे ने नोटिस जारी कर बताया कैसा होगा प्रश्न पत्र

परीक्षा कुल 60 मिनट की होगी। PWD उम्मीदवारों को 80 मिनट दिए जाएंगे। इन 75 सवालों में मैथ्स से 20 प्रश्न, जनरल इंटेलीजेंस, रीजनिंग से 25 प्रश्न , जनरल साइंस से 20 प्रश्न और जनरल अवेयनेस से 10 प्रश्न पूछे जाएंगे।

पहले चरण के सीबीटी टेस्ट के लिए हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। वहीं कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे। सीबीटी में न्यूनतम अंक लाने वाले अभ्यार्थियों को आगे के चरण में हिस्सा लेने दिया जाएगा। ये परीक्षा एएलपी और टेक्नीशियन दोनों पदों के लिए कॉमन होगी।
Previous
Next Post »